RPSC Assistant Professor Vacancy 2024 आज है फॉर्म भरने की अंतिम तारीख

RPSC Assistant Professor Vacancy 2024: राजस्थान असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती 2024 का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के बड़ी खबर है । आयोग ने आज असिस्टेंट प्रोफेसर की नई भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । कॉलेज यूनिवर्सिटी मे असिस्टेंट प्रोफेसर बनने की योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों का नई भर्ती आने से इंतजार खत्म हो गया ।

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने संस्कृत शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले कॉलेज और यूनिवर्सिटी मे सहायक आचार्य के पदों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है । राजस्थान असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के आवेदन करने से पहले अभ्यर्थी आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन फीस, चयन प्रक्रिया और आवेदन प्रक्रिया के बारे मे जान ले

RPSC Assistant Professor Vacancy 2024
  RPSC Assistant Professor Vacancy 2024

RPSC Assistant Professor Vacancy 2024 Dates

राजस्थान असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए अभ्यर्थी ऑनलाइन मोड मे आवेदन कर सकते है । राजस्थान असिस्टेंट भर्ती के ऑनलाइन आवेदन 22 जनवरी 2024 से शुरू होंगे । इस भर्ती हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 फरवरी 2024 है ।

Age Limit

राजस्थान असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनत्तम आयु 21 वर्ष निर्धारित की गई है । वही अभ्यर्थी की अधिकत्तम आयु 40 वर्ष रखी गई है । इसके अलावा आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को नियमानुसार ऊपरी आयु सीमा मे छूट का प्रावधान भी है । आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2025 को आधार मानकर की जाएगी

Education Qualifications

राजस्थान असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विवि से मास्टर डिग्री 55% अंकों के साथ पास होनी चाहिए । इसके अलावा NET/SLET/एमफिल/PhD होनी चाहिए । शैक्षणिक योग्यता की अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल नोटिफिकेशन चेक कर ले ।

RPSC Assistant Professor Recruitment 2024 Fees

आवेदन शुल्क:- कार्मिक विभाग के परिपत्र क्रमांक प. 8 ( 3 ) कार्मिक / क – 2 / 2023-04443 जयपुर, दिनांक 19.04.2023 के द्वारा अभ्यर्थियों से एक बारीय पंजीयन कराने के बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड एवं राज्य की अन्य सभी भर्ती संस्थाओं द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षाओं में आवेदन करने पर बार-बार परीक्षा शुल्क देय नहीं होगा। इस हेतु अभ्यर्थी को अपनी एस.एस.ओ. आई.डी. (SSO ID) द्वारा लॉगिन करने के बाद One Time Registration ऑप्शन पर जाकर निम्नानुसार निर्धारित एक बारीय पंजीयन शुल्क जमा कराना होगा:-

  • सामान्य (अनारक्षित) अभ्यर्थी के लिए – रूपये 600/-
  • आरक्षित वर्ग (EWS, OBC, SC, ST, MBC) के अभ्यर्थी – रूपये 400/-
  • दिव्यांगजन – रूपये 400/-

नोट:- एक बारीय पंजीयन शुल्क जमा कराने के पश्चात् विभाग द्वारा अलग से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जावेगा ।

Selection Process

How to Apply RPSC Assistant Professor Online Form 2024

आरपीएससी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के ऑनलाइन आवेदन SSO के माध्यम से भरे जाएंगे । इसके लिए आपके पास SSO ID होनी चाहिए या पहले SSO पोर्टल मे SSO ID के लिए रजिस्ट्रेशन करना है ।

इसे भी पढे: – अस्सिस्टेंट प्रोफ़ेसर ऑनलाइन टेस्ट सीरिज 

अब SSO पोर्टल पर लॉगिन करना है । यहाँ पर Recruitment Portal App पर क्लिक करना है । यहाँ पर Ongoing Recruitment मे RPSC Assistant Professor Vacancy 2024 के Apply Now पर क्लिक करना है ।

अब आपको अपने जन आधार कार्ड से One Time Registration (OTR) की प्रक्रिया पूरी करनी है । और वन टाइम फीस का भुगतान करना है । इसके बाद आपको फॉर्म मे मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है । साथ मे मांगे गए सभी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने है ।

इसके बाद आपको फॉर्म को फाइनल सबमिट कर देना है । और भविष्य के लिए इसका एक प्रिन्ट आउट निकालकर अपने पास सेव रख ले ।

RPSC Assistant Professor Bharti 2024 Form Date: 22 January to 21 February 2024
RPSC Assistant Professor Online Form Link 2024: Click Here
RPSC AP Recruitment 2024 Notification: Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!