Rajathan patwar notification soon राजस्थान पटवार का नोटिफिकेशन जल्द ही

Rajasthan New Patwar Vacancy 2023 राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जल्द ही राजस्थान पटवारी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान में 2998 पदों पर राजस्थान पटवारी भर्ती की विज्ञापन जारी किया जाएगा , जिसकी अभ्यर्थना जल्दी ही कर्मचारी चयन बोर्ड को भेजी जाएगी। उसके बाद कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा ।

राजस्थान पटवारी वैकेंसी 2023 का नोटिफिकेशन इस महीने के अंतिम सप्ताह या सितम्बर के प्रथम सप्ताह में  जारी होने की संभावना है। जैसे ही इसका नोटिफिकेशन जारी होगा आपको इसकी सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी।

Rajasthan Patwar New Vacancy 2023

पटवार नोटिफिकेशन को लेकर लाखों अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा 2958 पदों पर वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा । राजस्थान में इस बार नए जिलों के गठन के साथ काफी ग्राम पंचायत में पटवार के पद रिक्त है इसलिए अबकी बार पिछली वैकेंसी के अपेक्षा दुगुने पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा।पटवार पद के लिए अभ्यर्थीको क्या क्या योग्यता होनी चाहिए इसकी सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में दी हुई है।

Will the Patwar Exam be Conducted without CET –

Rajasthan पटवारी वैकेंसी 2023 का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने वाला है। उम्मीदवार इस असमंजस में है कि पटवारी वैकेंसी बिना CET के होगी या CET पास किए हुए हैं । इस वैकेंसी में जो भी उम्मीदवार जिन्होंने राजस्थान समान पात्रता परीक्षा यानी सीईटी परीक्षा उत्तीर्ण की है , वे सभी उम्मीदवार राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2023 के लिए पात्र होंगे। राजस्थान समान पात्रता CET परीक्षा में ऐसे सभी उम्मीदवार जो पदों की संख्या के 15 गुना में शामिल है ।

Rajathan patwar notification soon

उन सब को इस वैकेंसी में आवेदन के लिए पात्र माना जाएगा अभी तक CET में 40% का कोई फैसला नहीं लिया गया है अगर 40% का फैसला लिया जाता है तो आपको सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा जो पहले 15 गुना के उम्मीदवार हैं उन सभी को आवेदन के लिए पात्र माना जाएगा और उनके आवेदन लिए जाएंगे जिनके 40% हैं उनके आवेदन लिए जाएंगे क्योंकि इस नियम को लागू नहीं किया गया है जैसे ही नया नियम लागू होगा आपको सबसे पहले सूचित कर दिया जाएगा लगातार हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे आपको सभी जानकारी सबसे पहले उपलब्ध करवाई जाएगी ।

When will the Application for Patwar Recruitment start?

Rajasthan Patwari Vacancy 2023 New राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड आयोग की तरफ से राजस्थान पटवारी भर्ती को लेकर जल्दी ही नोटिफिकेशन जारी होने वाला है आपको बता दे की राजस्थान में 2998 पदों पर राजस्थान पटवारी भर्ती की घोषणा की गई है जिसकी अभ्यास ना जल्दी ही कर्मचारी चयन बोर्ड को भेजी जाएगी आपको बता दे कि इसका राजस्थान पंचायती राज विभाग द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा और परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा करवाया जाएगा ।

राजस्थान पटवारी वैकेंसी 2023 में लगभग 3000 से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है जो भी उम्मीदवार इस वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दे कि आप यह पोस्ट आखिर तक पढ़े हैं इसमें इसकी पूरी जानकारी दी गई है कौन-कौन इसमें आवेदन कर सकता है और आवेदन करने के लिए क्या क्या जानकारी होना जरूरी हैं ।

Educational Qualification for Patwar Exam

राजस्थान पटवारी वैकेंसी 2023 में आवेदन करने के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनको बता दें कि इसमें शैक्षणिक योग्यता क्या रहेगी इसको लेकर आपको पूरी जानकारियां दी जा रही है आपको बता दें कि पहले राजस्थान पटवारी वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते थे लेकिन अब ऐसे सभी उम्मीदवार जो स्नातक पास है चाहिए किसी भी विश्वविद्यालय से हो उन सभी उम्मीदों के आवेदन लिए जाएंगे साथ में राजस्थान समान पात्रता परीक्षा CET पास होना जरूरी है जिसमें  सामान पात्रता परीक्षा CET पास होना जरूरी है ।

Ege Limit for Patwar Exam

राजस्थान पटवारी वैकेंसी 2023 में आवेदन करने के लिए क्या आयु सीमा चाहिए इसको लेकर भी सभी असमंजस में है लेकिन आपको बता दे कि इस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है अधिक से अधिक आयु सीमा 40 वर्ष का प्रावधान रखा गया है जो भी उम्मीदवार इस सीमा के मध्य है वह सभी आवेदन कर सकते हैं आयु सीमा की गणना आवेदन की अंतिम तिथि को आधार मानकर की जाएगी ।

Exam Pattern for Patwar Exam 

राजस्थान पटवारी वैकेंसी 2023 में एग्जाम पैटर्न क्या रखा गया है इसको लेकर आपको बता दें कि इस भर्ती परीक्षा में वस्तुनिष्ठ टाइप का एग्जाम होगा जिसमें OMR शीट पर परीक्षा ली जाएगी आपको बता दे की कुल 150 प्रश्नों का पेपर होगा जिसमें प्रत्येक प्रश्न दो अंको का होगा इस प्रकार कुल 300 अंकों का पेपर होगा इस वैकेंसी में पेपर के लिए एक बटा तीन भाग 1/3 भाग नेगेटिव मार्किंग रखी गई हैं ।

How To Apply For Patwar Exam 

राजस्थान पटवारी वैकेंसी 2023 में आवेदन कैसे करें इसकी पूरी विस्तार से जानकारी नीचे उपलब्ध करवाई गई है इस जानकारी को देखते हुए आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं

  • सबसे पहले SSO ID पर जाना होगा ।
  • अपनी SSO ID से login करें और Recruitment Portal पर जाएं ।
  • उसके पश्चात आपको नया पेज ओपन करना है उसमें आपको सभी भर्ती परीक्षाओं के आवेदन की जानकारी मिलेगी ।
  • वहां से आपको राजस्थान पटवारी वैकेंसी 2023 पर क्लिक करना हैं ।
  •  उसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें मांगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना हैं ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपना आवेदन फॉर्म फाइनल सबमिट कर देना हैं ।

Leave a comment

error: Content is protected !!