WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

NEWS

प्रधानमंत्री सम्मान किसान योजना 2020

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020:प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने किसानो को एक बहुत बड़ा तोहफा दिया है जिसके भीतर सरकार द्वारा किसानो को 6000/- रूपये प्रत्येक किसानो को दिए जाने का प्रावधान है

इस योजना का लाभ Direct Benifit Transfer के जरिये योजना का पैसा सीधे लाभार्थी किसान के खाते में दिए जाने का प्रावधान किया है इस योजना की लिस्ट में आप अपने गाँव के पात्र किसानो या अपना नाम निचे बताये गए तरीके से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से आसानी से देख सकते है

PM Kisan samman nidhi yojana 2020
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) के लागू होने के बाद से अब तक इसमें पांच बड़े बदलाव हो चुके हैं. अगर आप इनके बारे में जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे. जो इसकी जानकारी अपडेट रखते हैं वो उन्हें सालाना 6000 रुपये का लाभ उठाने में मदद मिलती है. योजना में अब तक 10 करोड़ 10 लाख किसानों रजिस्टर्ड हो चुके हैं. इन सभी किसान भाईयों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में 2000 रुपये की नई किस्त आना भी शुरू हो गई है.

1. किसान क्रेडिट कार्ड : पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-kisan credit card) को भी जोड़ दिया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि केसीसी बनाने की प्रक्रिया तेज हो. यानी जिसे सरकार 6000 रुपये दे रही है उसे केसीसी बनवाना आसान होगा. इस समय करीब 7 करोड़ किसानों के पास केसीसी है, जबकि सरकार जल्द से जल्द 2 करोड़ और लोगों को इसमें शामिल करके उन्हें 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक का लोन मुहैया करवाना चाहती है.

2. पीएम किसान मानधन योजना : यदि कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना (PM kisan mandhan yojana) के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. क्योंकि ऐसे किसान का पूरा दस्तावेज भारत सरकार के पास है. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. इस तरह उसे सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा. 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा.

3. किसानों को खुद रजिस्ट्रेशन की सुविधा : मोदी सरकार (Modi Government) ने इसके लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन (Self Registration) का तरीका निकाला. जबकि पहले लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता था. अब किसान के पास यदि रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो वो (pmkisan.nic.in) पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है.

4. खुद स्टेटस जानने की सुविधा : रजिस्ट्रेशन के बाद आपका आवेदन स्वीकार है या नहीं, आपके अकाउंट में कितनी किश्त का पैसा आया है इसकी जानकारी के लिए आपको किसी कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके स्टेटस की जानकारी ले सकता है.

5. आधार कार्ड अनिवार्य : इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सरकार शुरू से ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) मांग रही थी. लेकिन इसे लेकर ज्यादा दबाव नहीं था. बाद में इसे अनिवार्य कर दिया गया. स्कीम में किसानों का आधार लिंक करवाने की छूट 30 नवंबर 2019 के बाद नहीं बढ़ाई गई. ऐसा इसलिए किया गया ताकि पात्र किसानों को ही लाभ मिले।

How to Apply PM Kisan samman nidhi yojana Offline
किसान PM Kisan samman nidhi yojana form को स्थानीय पटवारी/ राजस्व अधिकारी/ राज्य सरकारों की ओर से पीएम किसान योजना के लिए नामांकित नोडल अधिकारी के जरिए इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme Eligibility And Requirements
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020 के दस्तावेज़ (पात्रता )
कृषि भूमि के कागज़ात होने चाहिए|
आधार कार्ड
पहचान पत्र
आई डी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
बैंक खाता पासबुक
मोबाइल नंबर
पते का सबूत
खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )

पासपोर्ट साइज फोटो

नई घोषणा प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना 2020
17 वीं लोक सभा इलेक्शन जीतने के बाद दूसरी बार बने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपनी मोदी 2.0 रणनीति के तहत घोषणा की कि अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी बड़े छोटे सीमांत किसानों को सम्मिलित किया जाएगा| मोदी सरकार द्वारा योजना के कवरेज को बढ़ाया गया है तथा अब देश के सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर इत्यादि कितनी भी खेती की जमीन है वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए तथा योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र माने जाएंगे|

PM किसान योजना की स्थिति देखने के लिए यहाँ क्लिक करे । CLICK HERE

Copyright © 2023. Created by Ranu academy - Powered by Hindisahitya